इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड्स 2022 के तहत इंदौर को सर्वश्रेष्ठ शहर

इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड्स 2022 के तहत इंदौर को “सर्वश्रेष्ठ शहर”

इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड्स 2022 के तहत इंदौर को सर्वश्रेष्ठ शहर

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने शुक्रवार को अपने इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड्स 2022 के तहत इंदौर को सर्वश्रेष्ठ शहर और मध्य प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य का खिताब प्रदान किया।

सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची में सूरत और आगरा को दूसरा और तीसरा स्थान दिया गया, जबकि तमिलनाडु को राज्यों की श्रेणी में दूसरा पुरस्कार दिया गया। तीसरा पुरस्कार राजस्थान और उत्तर प्रदेश द्वारा साझा किया गया।

शुक्रवार को विभिन्न श्रेणियों में कुल 66 विजेताओं की घोषणा की गई, और पुरस्कार 27 सितंबर को इंदौर में एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य का खिताब प्रदान किया। इंदौर को सर्वश्रेष्ठ शहर

शहरों का चयन परियोजनाओं की प्रगति, परियोजना परिणामों और पुरस्कारों के लिए की गई प्रस्तुतियों के संदर्भ में उनकी रैंकिंग के आधार पर किया गया था।

ISAC Awards 2022 मध्य प्रदेश को ‘सर्वश्रेष्ठ राज्य पुरस्कार’ प्राप्त करने के लिए बधाई! राज्य 7 शहरों में 15,696 करोड़ की 779 बहु-क्षेत्रीय परियोजनाएं विकसित कर रहा है, जो पहले से ही नागरिकों के जीवन को आसान बना रही हैं,” आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने पूर्व खाते पर पोस्ट किया।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता रैंकिंग में इंदौर सबसे आगे है और पिछले छह वर्षों से सबसे स्वच्छ शहर बना हुआ है। मध्य प्रदेश ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में सबसे स्वच्छ राज्य का खिताब भी हासिल किया। स्मार्ट सिटी अवार्ड्स 2022 में इंदौर ने पिछली बार

सूरत के साथ पहला स्थान साझा किया था।

स्मार्ट सिटी अवार्ड्स 2022 में, कोयंबटूर को अपनी मॉडल सड़कों, झीलों के कायाकल्प और पुनरोद्धार परियोजना के लिए पर्यावरण की श्रेणी में शीर्ष स्थान से सम्मानित किया गया, जबकि जबलपुर ने अर्थव्यवस्था श्रेणी में अपने थर्मल सेंटर के लिए पुरस्कार जीता।

चंडीगढ़ की सार्वजनिक बाइक-शेयरिंग और ई-गवर्नेंस सेवाओं ने गतिशीलता और शासन श्रेणियों में लगातार जीत हासिल की। चंडीगढ़ ने केंद्र शासित प्रदेश श्रेणी में समग्र पुरस्कार भी जीता।

2015 में लॉन्च किए गए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत, 100 चयनित शहरों द्वारा 1.10 लाख करोड़ की प्रस्तावित परियोजनाओं में से 76% पूरी हो चुकी हैं, जबकि 60,095 करोड़ की शेष परियोजनाएं 30 जून, 2024 तक पूरी हो जाएंगी, जैसा कि एक में कहा गया है। मंत्रालय का बयान.

इस साल की शुरुआत में, सभी 100 शहरों को 30 जून तक अपनी परियोजनाएं पूरी करने की अनुमति देने के लिए मिशन की समयसीमा अगले साल तक बढ़ा दी गई थी।

“एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (आईसीसीसी) मिशन के सबसे उल्लेखनीय मील के पत्थर की आधारशिला बने रहे। सभी 100 स्मार्ट शहरों में परिचालन, ये आईसीसीसी शहर के संचालन के लिए मस्तिष्क और तंत्रिका केंद्र के रूप में कार्य करते हैं, शहरी प्रबंधन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं।

 

उल्लेखनीय रूप से शहरी सुधार हुआ है मंत्रालय ने कहा, ”अपराध निगरानी, नागरिक सुरक्षा, परिवहन प्रबंधन, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, जल आपूर्ति, आपदा प्रबंधन आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सेवाओं में सुधार देखा गया है।”

#khabreonline

 

 

4 thoughts on “इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड्स 2022 के तहत इंदौर को सर्वश्रेष्ठ शहर”

  1. मंत्रालय ने शुक्रवार को अपने इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड्स 2022 के तहत इंदौर को सर्वश्रेष्ठ शहर और मध्य प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य का खिताब प्रदान किया।

    Reply
  2. स्मार्ट सिटी अवार्ड्स 2022 में, कोयंबटूर को अपनी मॉडल सड़कों, झीलों के कायाकल्प और पुनरोद्धार परियोजना के लिए पर्यावरण की श्रेणी में शीर्ष स्थान से सम्मानित किया गया, जबकि जबलपुर ने अर्थव्यवस्था श्रेणी में अपने थर्मल सेंटर के लिए पुरस्कार जीता।

    Reply

Leave a Comment