Site icon Khabre Online

आयकर विभाग द्वारा देशव्यापी छापेमारी; ‘अज्ञात’ पार्टियों से जानकारी 2022

आयकर विभाग द्वारा देशव्यापी छापेमारी; ‘अज्ञात’ पार्टियों से जानकारी 2022

आयकर विभाग द्वारा देशव्यापी छापेमारी; ‘अज्ञात’ पार्टियों से जानकारी निकालने की कार्रवाई

आयकर विभाग ने बुधवार को पंजीकृत ‘अज्ञात’ राजनीतिक दलों को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए छापेमारी शुरू की। सूत्रों ने जानकारी दी है कि

महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में एक साथ कम से कम 110 ठिकानों पर छापेमारी की गई. यह भी ज्ञात है कि इनमें से कुछ पक्षों के लेन-देन में गंभीर अनियमितता पाई गई है।

आयकर विभाग ने उन राजनीतिक दलों पर छापेमारी की है जो चुनाव आयोग में पंजीकृत तो हैं लेकिन उनके पास इसकी कोई जानकारी नहीं है.

ऐसी पार्टियों के प्रमोटरों के साथ-साथ स्थानीय पुलिस के साथ-साथ उनसे जुड़े ठिकानों पर बुधवार को एक साथ छापेमारी की गई।

पंजीकृत अज्ञात पक्षों के लेन-देन में भारी वित्तीय गड़बड़ी की संभावना है। यह भी संदेह है कि बिना कोई ऑडिट जमा किए वर्षों से करों में छूट का लाभ उठाया जा रहा है।

आयकर विभाग द्वारा देशव्यापी छापेमारी

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश में 2,800 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल मौजूद हैं। चुनाव आयोग ने कानून विभाग से कानून में संशोधन करने और ऐसे दलों की मान्यता रद्द करने को कहा है।  हालांकि केंद्र सरकार की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

आयकर विभाग ने बुधवार को सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च और अंतरराष्ट्रीय एनजीओ ऑक्सफैम इंडिया के दिल्ली परिसर में छापेमारी की।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह कार्रवाई विदेशी अंशदान नियंत्रण अधिनियम के तहत की गई है। इसके अलावा तीन अन्य एनजीओ पर भी छापेमारी की गई है।

चुनाव आयोग ने कार्रवाई के लिए 198 दलों की 2,100 सीटों का चयन किया था। आयकर विभाग द्वारा बुधवार को की गई छापेमारी इसी सूचना के आधार पर मानी जा रही है।

 

चुनाव कानूनों का उल्लंघन, वित्तीय लेनदेन का खुलासा न करना, अधिकारियों और कार्यालयों के गैर-अपडेटिंग पते देखे गए हैं। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग ने इन पार्टियों के बारे में केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले राजस्व विभाग को जानकारी दी।

राजस्व विभाग ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के साथ यह जानकारी साझा की। इसी जानकारी के आधार पर बुधवार को आयकर विभाग के विभिन्न विभागों ने एक साथ कार्रवाई शुरू कर दी।

#khabreonline

Exit mobile version